How To Run Fast (Ultimate Beginners Guide in Hindi)

How To Run Fast: कुछ लोगो के लिए Running सिर्फ का मतलब सिर्फ दौड़ना है क्या आपको भी ऐसा लगता है ? अगर ऐसा होता तो हर वो लोग उनके प्रतिद्वंदीयों से तेज Running कर पाते पर एसा नहीं है । आज इस How To Run Fast (Ultimate Beginners Guide in Hindi) पोस्ट मे आपको इसी के बारे मे बताया जाएगा की किस तरह से हमे Running करना चाहिए अगर आप एक Beginner Runner है या फिर एक Regular Runner तो आपको नीचे दी गई इन बातो को हमेशा follow करना चाहिए ।

कोई भी Runner हो बह अपनी एक अलग ही Running Style को लेकर आता है और वह अपना ही एक Running Mechanism बनाता है । यहा नीचे कुछ Mistakes और उसके Solutions दिये गए है जिनहे लगभग हर Runner चाहे वह Beginner Runner हो या Regular Runner हो वह अपनी Running Journey मे जरूर करता है ।

तो चलिये जानते है की कोनसी Running Mistakes को सुधार कर किस तरह दौड़ा जाए और किस Running Position मे दौड़ा जाए ।

आगे झुक कर दौड़े । (Run Lean Forward)

जब हम चलते है तो हमारा शरीर सीधा होता है और पैर रखते समय हम एड़ियो को पहले रखते है पर अगर आप इसी तरह दौड़ेंगे तो यह बिलकुल गलत होगा । अगर आप चलने वाली Position दौड़ते है तो :

  • आप अपने शरीर की बहुत ज़्यादा Energy को Waste करेंगे ।
  • और इसमे आपके गिरने के chance भी होंगे ।

Solution: इसे ठीक करने के लिए आपको थोड़ा सा आगे झुक कर दौड़ना होगा

Lean Forward: आप अपने शरीर को पूरा सीधा रखते हुये अपनी एड़ियो से थोड़ाआगे झुके , ध्यान रहे पीठ के निचले हिस्से बिलकुल न झुके ऐसा करने से आपके शरीर वजन आपके पैर की उँगलियो पर चला जाएगा आपको लगेगा की आप आगे की तरफ गिर रहे है । आपको पूरी दौड़ के दौरान इसी Position मे रहना है ।

अगर आप इस Position मे Running करते है तो आपको यह फायदे मिलेंगे :

  • जब आप दौड़ोगे तो गुरुत्वाकर्षण आपके पक्ष मे काम करेगा और आपके भागने मे कम Energy Waste होगी ।
  • यह आपको Running के झटको को झेलने मे भी मदद करेगा जिससे गिरने का जोखिम बहुत कम होगा ।

सर की स्थिति (Head Position in Running)

Running करते समय एक बात का ध्यान रखे की आपका जो सर है वो नीचे जमीन की तरफ न हो बहुत से Beginner Runners यह Mistake करते है कुछ Runners तो अपने सर को इधर उधर भी हिलाते है जबकि आपको Running करते समय अपने आप से लगभग 20 से 30 फिट आगे सीधे देखना है और अपनी गर्दन को आराम से रखना है।

दौड़ते समय कंधे कि स्थिति (Shoulders Position in Running)

Running करते समय ध्यान रहे की आप अपने कंधो को अधिक न खींचे और न ही पीछे हटे । अपनी छाती को सिर्फ थोड़ा सा बाहर रखे और इससे शरीर मे कोई तनाव महसूस न हो ।

कई Runners को यह दिक्कत आती है की उनके कन्धे दर्द करते है और उन्हे Uncomfortable Feel होता है अगर आपकी भी यही Problem है तो आप अपनी बाहों को थोड़ा सा हिलाये और कंधो को ढीला करे ।

हाथो की स्थिति (Arms Position in Running)

ज़्यादातर Runners के लिए उनकी कोहनी को 90 डिग्री कोण मे रखना सबसे अच्छा होता है । हर Runners अलग अलग तरीके से Comfortable Feel करता है कुछ अपनी कोहनी को अपने सीने तक ले जाते है तो कुछ नीचे की तरफ ।

मे आपको यही सलाह दूंगा की आप 90 डिग्री कोण के साथ शुरुआत करे । और आप खुद इसका प्रयोग करके देखे की आप सबसे अच्छा किस Position मे महसूस कर रहे है । ध्यान दे की इस कोण को 90 डिग्री से ज़्यादा न बढ़ाए ।

इसके साथ ही आपके हाथ इधर उधर की जगह पीछे की और झुके होने चाहिए मतलब की आपका हाथ आपके धड़ के बीच से नहीं जाना चाहिए । यह बहुत जरूरी है क्योकि अगर एक तरफ ज़्यादा Movement होगी तो आपका ऊपरी शरीर अधिक घूमेगा और यह आपकी रीढ़ के लिए अच्छा नहीं है और यह आपको एक अच्छा Runner बनने देगी ।

जब आप दौड़े तब आपकी बांहों की जो गति है वो Natural और Rhythm मे होनी चाहिए ।

इसी के साथ ही आप अपने पैर की Landing पर भी ध्यान दे ।

आप जब भी Running करे तो नीचे दी गई गई Running Tips का जरूर ध्यान रखे ।

तेज Running करने के Tips

  • कंधो को सीधे रखे और आराम मिलने वाली Position मे रखे ।
  • अपने सर को झुकाये नहीं और मुह के जबड़े को भी कस कर बंद न करे ।
  • दौड़ते समय हल्की सी Body आगे की तरफ झुकी होनी चाहिए ।
  • बिलकुल सीधे होकर न दौड़े ।
  • दौड़ते समय ध्यान दे की पैरो के कदम Hips के नीचे ही जमीन पर गिरे।
  • Hips बाहर की तरफ न हो इसका भी ध्यान रखे ।
  • हाथो को कस कर न बंधे, उन्हे थोड़ा सा खुला रखे ।
  • Running करते समय आपकी ऊपर की और नीचे की Body बिलकुल सीधी रहे ।

तो उम्मीद है यह जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी अगर आप Running Start कर रहे है तो इन दी गई बातों का हमेशा ध्यान रखे और अगर आपका कोई दोस्त Running Start कर रहा है तो उसके साथ भी इस जानकारी को जरूर Share करे ।

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