12 Fast Running Tips in Hindi | तेज दौड़ने के तरीके

Running Tips in Hindi: दौड़ने के तरीके होते है जिनके बारे मे बहुत कम लोग जानते है कुछ लोग सिर्फ दूसरों को देख कर Running Start कर देते है और बाद मे सोचते है की मे उसके जैसा क्यू नहीं दौड़ पा रहा । तो आज हम कुछ एसी Running Tips आपके साथ Share करेंगे जिनको Follow करके आप एक अच्छे Runner बन सकते है ।

Analyze Your Body Posture – Running Tips in Hindi

जब आप दौड़ते है तो अपनी Body पर Focus कीजिये यह थोड़ा मुश्किल होगा क्योकि भागते समय बॉडी पर ध्यान रखना मुश्किल रहता है तो आप यह भी कर सकते है की आप किसी अच्छे Runner की Help ले सकते है । या फिर आप एक Camera लीजिये और फिर उसमे अपनी Running की Video को Shoot कीजिये।

जिसके बाद उस विडियो अपनी Body Posture को देखिये । अगर आपकी Body Posture ही ठीक नहीं होगा तो आप कितना ही दम क्यो न लगा ले आपकी Running Slow ही रहेगी । इसलिए निचे दी गई इन बातों का हमेशा ध्यान रखे ।

जब Body का Posture सही होगा तो बॉडी सही तरह से Moments करेगी और जिससे आप कम Effort मे अच्छी Speed से Running कर सकते है ।

दौड़ते समय ध्यान देने वाली बाते (पढ़ने के लिए यहा क्लिक करे)

Count Every Step – Running Tips in Hindi

अगर आप किसी Professional Runners को जानते है तो आपको पता ही होगा की एक Professional Runners अपने कदमो को गिनते है की एक मिनट मे वह कितने कदम दौड़े एक Pro Runner के average कदमो की संख्या 170 से 180 तक की होती है ।

आपको भी अपने कदमो पर ध्यान देना है और अपने कदमो को Count करना है जितने ज़्यादा आपके कदम होंगे हर मिनट मे उतनी ही ज़्यादा आपकी Running Speed Increase होगी । तो Running Tips in Hindi के इस Tips को जरूर Follow करे ।

Flexibility – Running Tips in Hindi

Fast Running के लिए हमारी Body का Flexible होना बहुत जरूरी है। आपका शरीर जितना ज़्यदा लचीला होगा उतने ही अच्छे से आपके शरीर मे Moments होगी ।

अपने शरीर को लचीला (Flexible) बनाने के लिए Running से पहले और Running के बाद Flexibility की कसरत जरूर करे ।

Running Steps in HindiFrequency

आप Fast Running तभी कर सकते है जब आप ज्यादा से ज्यादा कदम कम से मे दौड़े । मतलब की आपके कदमो की Frequency ज़्यादा होनी चाहिए । पर ज़्यादा लंबे कदम रख कर Running के लिए आपके पैरो मे ज़्यादा ताकत होनी चाहिए।

कदमो की दूरी आप अपने हिसाब से सुनिश्चित करले और प्रयास करे की ज़्यादा से ज़्यादा कदम आप एक मिनट मे रखे ।

Weight Training – Tips for Fast Running in Hindi

Weight Training शुरुआत मे थोड़ी Hard हो सकती है लेकिंग यह Fast Running मे आपकी बहुत मदद करती है । इसमे आपको अपनी पीठ पर थोड़ा वजन रख कर दौड़ना होता है । जब आप शुरुआत करे तब थोड़ा कम वजन के साथ शुरू करे फिर धीरे धीरे उस वजन को बढ़ाए ।

Weight Training आपकी Running को तो Fast करेगी ही साथ ही आपके पैरो की मांसपेशियो को भी बहुत मजबूत बना देगी । और तेज दौड़ने के लिए मजबूत पैरो का होना बहुत जरूरी है, तो इसका भी आप जरूर अभ्यास करे ।

Set Running Target – Running Tips in Hindi

Tej Daudhne ke Tarike
Set Running Target (Running Tips in Hindi)

अगर आप Running की शुरुआत कर रहे है तो Starting मे आप हमेशा छोटे छोटे Running Target बना कर ही Start करे । उदाहरण के लिए पहले 50 मीटर के Target को 7 Seconds मे Complete करने का Target Set कर लिया । अब जब तक आप इस Running Target को Complete न कारले तब तक इसी को दोहराते रहे । और जब आ

पको लगे की आप इस Target को आसानी से Complete कर चुके है तो अब आप इसे बढ़ा सकते है । फिर आप इसे बढ़ा कर 100 मीटर 14 Seconds मे Complete करने का Target कर दे और जब यह भी Complete हो जाए तो इसे भी बढ़ा कर 200 मीटर को 30 Seconds मे Complete करने का Target Set करले ।

इसी तरह धीरे धीरे अपने Running Target बढ़ाते रहे और उन्हे Complete करते रहे ।

Weight Loose – Running Tips in Hindi

आपने बहुत से Runners को देखा होगा की जिन Runners का शरीर पतला या फिट रहता है वह उनसे ज़्यड़ा वजन वाले Runners से तेज दौड़ते है । अगर आप भी एक Fast Runner बनना चाहते है तो आपको भी अपना Weight Loose करना होगा।

अगर आपका वजन कम रहता है तो आप ज़्यादा फुर्तीले रहेंगे, और आपके पैर दौड़ते समय पूरी Body को आगे की तरफ दूर तक फेंक सकेंगे जिससे आपकी Running Fast होगी । वजन कम करने से आपके सीने का Fat (मांस) कम हो जाता है जिससे आपके फेफड़ो पर पढ़ने वाला दवाव कम हो जाएफा और वहफूलेगा जिससे आपको ज़्यादा सांस और ज़्यादा Running Speed मिलेगी ।

Send Running Tips in Hindi

Running Fast करने के लिए रेत मे दौड़ लगाए । आप अगर किसी Professional Runner से रेत मे दौड़ने के बारे मे पुछेंगे तो वह यही कहेगा की रेत दौड़ने का मजा ही अलग है ।

अगर आप रेत मे दौड़ लगते है तो उससे आपकी मांसपेशियाँ मजबूत होती है। उसके साथ ही आपकी Running Jump भी ऊंची होगी जिससे आपकी Stride Length भी बढ़ेगी और Running Speed भी Fast होगी ।

रेत मे दौड़ने का एक अच्छा फायदा यह है की आप जब रेत के ऊपर दौड़ते है तो आपको थकान कम महसूस होती है क्योकि आपके पैरो के नीचे कठोर जमीन की जगह Soft रेत महसूस होती है ।

Rest Tips for Running in Hindi

Fast Running के लिए जितनी जरूरी Practice है उतना ही जरूरी आराम (Rest) भी है और यह आपकी Running Training का एक अहम हिस्सा भी है । अगर आप आराम मे लापरवाही करते है तो आपकी Training मे काफी समस्या आ सकती है ।

Rest करना हमारी Body के लिए बहुत जरूरी है क्योकि Running के Time हमारी बहुत सी मांसपेशियाँ टूट जाती है और नयी मांसपेशियाँ बनने के लिए आपके शरीर को आराम की जरूरत होती है ।

अगर बिना Proper Rest के रोज दौड़ लगाएंगे तो आपकी पुरानी मांसपेशियाँ तो ठीक होगी नहीं जो बची है वो भी टूट जाएगी । जिससे आप अपने पैरो की दौड़ने की ताकत खो दोगे। इसलिए आप अपनी नयी मांसपेशियो को बनने का समय दे और अच्छे से Rest करे।

आपको हर दो से तीन दिनो मे एक दिन आराम करना चाहिए और 8 घंटे की नींद पूरी करनी चाहिए और अपने खाने मे प्रोटीन की मात्र क बढ़ा ले ।

Interval Training – Fast Running Tips in Hindi

अगर आप अपनी Running Speed और अपना Stamina बढ़ाना चाहते है तो Interval Training आपको इसमे काफी मदद करेगी । क्योकि Interval Training मे आपको पहले कुछ दूरी तक तेज दौड़ना है फिर इस तेज दौड़ मे लगे समय के आधे भाग मे आपको धीरे दौड़ना है और फिर से तेज Running करना है और इसी को बार बार दोहराना है।

Breathing Techniques for Running (Tips in Hindi)

Fast Running के लिए Energy की जरूरत होती है और हमारे शरीर को Energy मिलती है खाने से और खाने को Energy मे बदलने के लिए Oxygen (ऑक्सीज़न) की आवश्यकता होती है । अगर Oxygen की कमी होती है तो हमारे शरीर की Energy Down होती है, और ऑक्सिजन की कमी होने के कारण लेक्टिक अम्ल की मात्रा बढ़ जाती है । जिससे हमे थकान होने लगती है ।

मतलब की आपको सही से साँसे लेनी है ताकि आपको Energy मिले क्योकि सही Breathing न लेने से आपकी Running बहुत नुकसान हो सकता है। तो अगर Fast Running करनी है तो Running के दौरान सही से साँसे लेना सीखे ।

Get Strong for Running (Tips in Hindi)

Fast Running के लिए सिर्फ मजबूत पैरो की ही नहीं बल्कि पूरे शरीर का मजबूत होना जरूरी है । अगर आपके कंधे, सीना , पेट , पैर यह सब Strong है तो दौड़ना आपके लिए आसान हो जाएगा । जब हम दौड़ते है तब हमे इस चीज का पता नहीं चलता लेकिन दौड़ते समय हमारे शरीर के हर अंग का बहुत सहयोग होता है।

इसलिए दूर तक तेज दौड़ने के लिए हमारे पूरे शरीर का मजबूत होना बहुत जरूरी है । क्योकि देर तक दौड़ने पर Body के Parts थकने लगते है अगर कोई Part का Strong है तो बह जल्दी थक जाएगा जिसके कारण आपको Running जल्दी रोकनी पड़ेगी । इसलिए हमारे सभी अंगो का मजबूत होना बहुत जरूरी है ।

अगर आप ऊपर दी गई सभी Running Tips को अच्छे से Follow करते है तो आपको Fast Running करने से कोई नहीं रोक सकता है । और अच्छी Practice के साथ अच्छे खाने पीने का भी जरूर ध्यान रखे । जिससे आपके शरीर को सभी पौषक तत्व भरपूर मात्रा मे मिले और आपकी Running Performance और बेहतर हो ।

हमे बहुत खुशी होगी अगर आप इन Running Tips को उन लोगो के साथ Share करते है जो Running करते है या जो Running Start करना चाहते है या फिर जो Army की भर्ती के लिए Running Start कर रहे है ताकि उन्हे अच्चे से पूरी सही जानकारी मिल सके।

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